Friday, October 18, 2019

कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार कर सकते है , प्रेरणा -14 ,(Motivational & Inspirational)

प्रेरणा  -14   (Motivational & Inspirational)
प्रदीप कुमार राय

बंगाली संस्करण देखने के लिए यहां क्लिक करें

इंग्रजी  संस्करण देखने के लिए यहां क्लिक करें


क्लिक हियर टू  विजिट माई ओयेबसाईट
जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप बाद में भूल जाएंगे कि शेयर दूसरों की मदद करने के लिए सोचा जाएगा। अब मैं आज का विषय शुरू कर रहा हूं।

किताबें और रिपोर्ट पढ़ने का अभ्यास आपको उत्तेजित करेगा। आपको व्यावहारिक उपयोगिता को देखना होगा और दूसरों को यह समझने में मदद करनी होगी। यह अनुपालन का पहला भाग है। कुश्ती में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता डान गबले  ने कहा, "जब मैं थक जाता हूं और अभ्यास करना बंद करना चाहता हूं, तो मुझे लगता है कि मेरा प्रतिद्वंद्वी क्या कर रहा है। जब मैं देखता हूं कि वह अभ्यास में व्यस्त है, तो मैं खुद और अभ्यास में व्यस्त हो जाता हूं। और जब मैंने देखता हूँ की वह अभ्यास छोड़ कर खाने और बिश्राम करने गया तो मैंने और पांच मिनिट ज्यादा अभ्यास कर लेता था " केवल लक्ष्य तक पहुँचने के प्रयास में भी सफलता शामिल है। असफलता कुछ दोष नहीं है, लेकिन प्रयास की कमी एक बड़ी व्याकुलता है। सफलता के लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, बार-बार प्रयास करने के आग्रह का विरोध करना है। राल्फ वाल्डो एमर्सन ने कहा, "एक आदमी को उसके साहस के कारण केवल बहादुर होने के लिए जाना जाता है, बल्कि इसलिए क्योंकि उसने दस मिनट अधिक साहस दिखाया।"

यदि किसी विषय को याद में पढ़ा जाना है, तो उसे पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में सोचना होगा। यदि आप बार-बार हलचल करते हैं, तो एक समय में पढ़ना आपके दिमाग में बनेगा। आपको अपनी शक्ति का पूरा उपयोग करना है। कई बार, कई वातावरणों का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया जाता है। लेकिन अगर आप अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप इसके भीतर काम कर सकते हैं। आपको अशांति से दूर होना होगा और अपने काम में डूबना होगा। कुछ परीक्षण कठिन होते हैं, कुछ आसान होते हैं। कुछ टेस्ट जीत जाते हैं और कुछ परीक्षा हार जाते हैं। हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। जब आप नौकरी की तलाश शुरू करते हैं, तो सबसे पहले आपको आत्म-अध्ययन करना होगा।

अपना निशाना बनाओ। अपने आप को धोखा मत दो। रीडिंग तैयार होने के बाद, अपना हाथ स्टोरीबुक को दें। पढ़ने की आदत में मत पड़ो। आज का पठन आपके भविष्य में बहुत काम आएगा। आप अपने आसपास के लोगों से बहुत आगे रहेंगे। प्रत्येक माता-पिता को उस अभ्यास का समर्थन करना चाहिए।

हर किसी में प्रतिभा होती है, लेकिन हर कोई इसका उपयोग करना नहीं जानता है। इस दुनिया के लोगों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है: 1) जिसके पास प्रतिभा है, 2) वह जो जानता है कि उसके पास प्रतिभा है, 1) वह जो वास्तव में अपनी प्रतिभा का उपयोग करता है। जब हम छोटे होते हैं और हम अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं, तब भी हम अपने सपनों पर विश्वास करते हैं। हम अपनी विशिष्टताओं को जानते हैं, हम अक्सर अपनी प्रतिभा के बारे में भूल जाते हैं जब हम केवल शैक्षिक योग्यता और प्रमाणिकता के आधार पर अपना पेशा चुनते हैं। जाओ हम अपने हितों और विशिष्टताओं की उपेक्षा करते हैं। और फिर हमारी प्रतिभा गायब होने लगी। सभी में प्रतिभा है; हर कोई जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता के साथ पैदा होता है। दुर्भाग्य से, हम आमतौर पर खुद को यह नहीं जानते हुए पाते हैं।

"जो हमेशा बिना जरूरत के पक्ष में होता है, वह अपना होता है।" "आप यह कभी नहीं कह सकते हैं कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, क्योंकि आपको पृथ्वी पर महान और सफल लोगों के समान दिन (24 घंटे) के बराबर समय मिलता है।" "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने गलत हैं या आप कितनी धीमी प्रगति कर रहे हैं, आप अभी भी ऐसे लोगों से आगे हैं जो कभी कुछ करने की कोशिश नहीं करते हैं।" "आत्मविश्वास से आप जीवन के उच्च मुकाम तक पहुंच सकते हैं, लेकिन आत्मविश्वास के बिना आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं"

सभी के लिए, विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए, कार्यबल अनिवार्य है जो सभी को सोचने के लिए प्रेरित करेगा। यदि आप खुद को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों और असफलताओं के साथ जीना चाहते हैं, और फिर इस लेख को पढ़ने का कोई मूल्य नहीं है। यदि आप इन लेखों को केवल नेट में लिखने के रूप में सोचते हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन अगर आप वास्तव में अपने जीवन को पूर्ण रूप से देना चाहते हैं, यदि आम नहीं, पढ़ना और लिखना, तो गहराई से सोचें और इस क्षण से शुरू करें।

हम सभी जानते हैं कि जीवन में प्रेरणा का महत्व हर कोई चाहता है कि वे हमेशा प्रेरित रहेंवास्तविक जीवन में इन प्रेरक निर्णयों का पालन किसी भी इंसान के जीवन को बदल सकता है। मेरे ब्लॉग पर इतना समय बिताने के लिए मेरा धन्यवाद। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया नीचे कमेंट करें और मुझे बताएं कि आप क्या सोचते हैं। आपकी बहुमूल्य टिप्पणियाँ अतिरिक्त प्रेरणा जोड़ने में मेरी बहुत मदद करती हैं।

No comments:

Post a Comment