Wednesday, March 18, 2020

कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार कर सकते है , प्रेरणा -76 ,(Motivational & Inspirational)

प्रेरणा  -76  (Motivational & Inspirational)
प्रदीप कुमार राय

जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप बाद में भूल जाएंगे कि शेयर दूसरों की मदद करने के लिए सोचा जाएगा। आज का विषय शुरू।

आपके जीवन की गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है कि आप उच्चतम स्तर पर क्या ले जाते हैं। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको क्या लगता है कि यह सबसे मजबूत है, जिसे आप अपने दिमाग में विकसित कर रहे हैं। आपके पास कुछ भी नहीं आएगा, कोई आपसे लंबा नहीं है या कोई आपसे ज्यादा समझदार भी नहीं है। क्योंकि आपने मानसिक दृढ़ता हासिल कर ली है जो आपको सभी कठिनाइयों से बचने में मदद करेगा। अपने मन को बदलें, क्योंकि मन सब कुछ ठीक करता है, मन आपका भविष्य तय करेगा। यह मन कुछ ऐसा है जो अब आप ठीक कर देगा? यह दुनिया आपको पकड़ने की कोशिश करेगी, अन्य हमेशा आपके सपनों को मारने की कोशिश करेंगे, लेकिन एक चीज जो वे कभी नहीं पकड़ सकते हैं और वह है आपकी मानसिक क्षमता। जब आप अपने मन को बदलने में सक्षम होंगे, तो आप इस दुनिया को भी बदल पाएंगे। आपको अपने भाग्य का फैसला करना होगा।आप भविष्य हैं जो आपके वर्तमान को निर्धारित करता है।

वह जो दूसरे के खतरे में उसके पास खड़ा है, उसका अपना खतरा तुच्छ है। जिन लोगों के खिलाफ गोपनीयता उजागर हुई है उनके षड्यंत्रकारियों की संख्या बढ़ रही है। असली दोस्त सितारों की तरह होते हैं। वे हमेशा दिखाई नहीं देते हैं लेकिन वे आकाश में बने रहते हैं। घोड़े को पानी में डालना संभव है, लेकिन उसे पानी पीने के लिए मजबूर करना संभव नहीं है। सफाईकर्मियों का पेशा बकवास को साफ करना है, और जो लोग उनसे नफरत करते हैं, उनका पेशा गंदगी और कचरा पैदा करना है।असफल लोग दो प्रकार के होते हैं: एक जो काम के बारे में सोचते हैं लेकिन काम नहीं करते हैं, दूसरे प्रकार के, जिन्होंने काम किया है लेकिन उन्होंने नहीं सोचा। बोलने से पहले विषय का चयन करें, और विषय का चयन करने के लिए पर्याप्त समय लें ताकि यह पता चले, क्योंकि मानव शब्द फल की तरह हैं। उन्हें मुड़ने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। एक छोटे से बिस्तर पर बहस करना समय की बर्बादी है। क्योंकि हमारे बीच कई ऐसे लोग हैं जो महत्वपूर्ण लोगों की तुलना में छोटी चीजों के बारे में अधिक जानकार हैं।

जब लोग किसी की प्रशंसा करते हैं, तो बहुत कम लोग इसे मानते हैं। लेकिन जब किसी को बदनाम करने की बात आती है, तो लगभग सभी का मानना ​​है। जब आप बहुत उच्च स्तर पर पहुँचते हैं, तो यह देखने के लिए नीचे देखें कि किसने आपको उस स्तर तक पहुँचने में मदद की है। जब निराशा जीवन को घेर लेती है, तो निराशा के समुद्र में आशा का पुल बनाएं, जीवन सुंदर हो जाएगा। लोग, आप अपने कान बंद करने से पहले अपना मुंह बंद कर लेते हैं और लोग अपना मुंह खोलने से पहले अपने कान खोलते हैं, तब आप सफल होंगे। कुछ चीजें लोगों के जीवन को बदल सकती हैं। जैसे कि एक घटना, एक अच्छा अनुभव या एक मनोचिकित्सक के शब्द। मनीष के शब्द उनके जीवन भर के अनुभवों का परिणाम हैं। यह समझने के लिए कि केवल शब्दों का ही नहीं, मन के शब्दों का भी आश्रय लेना चाहिए। क्यों नहीं देखते कि वे क्या कहते हैं, इसे साकार करना वास्तविक है। बदलते युग के पीछे एक शाश्वत सत्य है, जिसे हम अपने डिजिटल युग की व्यस्तता में भी कम समझ सकते हैं। हमारा एक जीवन देश के निर्माता और उसके उत्थान की एक पहल है।

लेकिन हमारा जीवन कभी-कभी पाप से भरा होता है। हम जीवन की गति खो देते हैं और हताश हो जाते हैं। तो मज़े को प्राप्त करने के लिए, कठिन जीवन के बीच में रहने की खुशी, सपनों को साकार करने की आवश्यकता है। और इस कार्यान्वयन में, जिन्हें आज सफल माना जाता है, उनके जीवन की कहानी इतनी सीधी नहीं है। उनकी सफलता कई संघर्षों, दुखों, कठिनाइयों और कष्टों की फसल है। इसलिए वे हम सभी के मार्गदर्शक हैं। हम सभी जीवन में प्रेरणा के महत्व को जानते हैं हर कोई चाहता है कि वे हमेशा प्रेरित रहें वास्तविक जीवन में इन प्रेरक निर्णयों का पालन करने से किसी भी इंसान का जीवन बदल सकता है।

सभी के लिए, विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए, कार्यबल अनिवार्य है जो सभी को सोचने के लिए प्रेरित करेगा यदि आप खुद को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों और विफलताओं के साथ जीना चाहते हैं, और फिर इस लेख को पढ़ने में कोई मूल्य नहीं है। यदि आप इन लेखों के बारे में सोचते हैं कि सिर्फ नेट में लिखना, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यदि आप वास्तव में अपने जीवन को एक पूर्ण देना चाहते हैं, यदि आम नहीं, पढ़ें और लिखना चाहते हैं, गहराई से सोचें और इस क्षण से शुरू करें।

1 comment: