Tuesday, July 7, 2020

जीवन में सफलता तभी मिलती है जब आप जोखिम उठा सकते हैं। कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार करने के लिए, (How to Improve Your Motivational Skills, Series-126 ,Motivation).

[कैसे सुधारें अपने प्रेरक कौशल, सीरीज-126 (अनुप्रेरणा)]
लेखक - प्रदीप कुमार रॉय

मैं इसे पहले कहूंगा क्योंकि आप इसके बारे में बाद में भूल जाएंगे। दूसरों की मदद करने के उद्देश्य से, आप शेयर को याद रखेंगे, इसे करें और आपको शीर्ष दाएं कोने में दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करके इसका अनुसरण करना चाहिए। मैं आज का विषय शुरू कर रहा हूं।नमस्कार दोस्तों, मैं प्रदीप हूँ। मेरे Pkrnet ब्लॉग में आपका स्वागत है। मुझे आशा है कि आप सभी अच्छे और स्वस्थ होंगे।




"आप उन चीजों पर शोक करते हैं जो शोक के योग्य नहीं हैं, लेकिन फिर भी ज्ञान की बात करते हैं क्योंकि बुद्धिमान व्यक्ति जीवित या मृत लोगों के लिए शोक करता है।" "कोई मुझसे घृणा नहीं करता या मुझसे प्रेम नहीं करता, लेकिन जो भक्ति के साथ मेरी पूजा करता है वह हमेशा मेरे साथ है और मैं उसके साथ हूं।" "मेरे और आपके, बड़े और छोटे, अपने और दूसरों के इस तरह के विचारों से छुटकारा पाएं, फिर सभी तुम्हारा होगा और तुम सबके हो जाओगे। "यही कहना है, इस पल को महसूस करना ही जीवन कहलाता है" आज आप जो कुछ भी हैं वह पहले किसी और का था और भविष्य में किसी और का होगा। "परिवर्तन दुनिया का नियम है"। मन जो नियंत्रण नहीं कर सकता है, वह दुश्मन की तरह है। "" जीवन में वे जो चाहें कर सकते हैं, अगर वे इस बारे में विश्वास के साथ सोचते हैं। "" लोगों को अपने विश्वास से बनाया जाता है वह वही बन जाता है जो वह मानता है कि वह है। " "कार्रवाई मुझे बांधती नहीं है, क्योंकि मुझे अपने कार्यों के फल से कोई लगाव नहीं है।" "जो भी करना है उसे करो क्योंकि अच्छा करना निष्क्रिय होने से बेहतर है।" "यह वह आदमी है जो फल की उम्मीद छोड़ देता है। उनके जीवन को सफल बनाता है। "" इस जीवन में या किसी अन्य व्यक्ति में हमेशा संदेह में रहने वाले व्यक्ति की खुशी पाने के लिए यह संभव नहीं है। "" हे अर्जुन, तुम मुझसे लड़ो और मुझे याद करो। "" मनुष्य फिर उसी के अनुसार जन्म लेता है। उनकी इच्छाएँ "- श्री कृष्ण

मन और धाना एक गाँव में रहते थे। वे दोनों बेरोजगार हैं। उन्हें दिन के श्रम के अलावा गाँव में कोई और काम नहीं दिखता। इस बीच, नवविवाहित पत्नी की पारिवारिक स्थिति समान है। भले ही उनकी एक अलग मानसिकता हो, लेकिन उन दोनों के बीच एकमात्र आम समस्या यह है कि पैसा कैसे कमाया जाए। यह सब सोचते हुए और बुद्धि ने मोना के सिर में खेला। उन्होंने धाना से कहा कि अगर एक भैंस एक साथ खरीदी जा सकती है, तो क्या होगा। आप भैंस का दूध बेचकर कुछ पैसे कमा सकते हैं। और भैंस के बछड़े होंगे, इसलिए भैंसों की संख्या बढ़ती रहेगी। अधिक दूध होगा। और इस तरह, दोनों एक दिन बहुत सारे पैसे के मालिक बन जाएंगे। जब भैंसों की संख्या बढ़ेगी, तो कई लोग उनकी देखभाल करेंगे - इस तरह दोनों एक दिन अमीर बन जाएंगे।

इस तरह, मन ने अपने विचारों के बारे में धाना को बताया। धाना को भी यह प्रस्ताव बहुत पसंद है। उन्होंने प्रस्ताव पर सहमति भी जताई। वे दोनों सहमत हो गए। वे दोनों बहुत खुशी और उत्साह के साथ घर गए। दोनों ने अपनी पत्नियों को अपनी पहल के बारे में सूचित किया। मोना की पत्नी ने खुशी-खुशी अपनी ज्वैलरी उतार कर अपने पति को दे दी और कहा, "बहुत अच्छी योजना है, मेरे गहने को भैंस को क्यों बेचना है और जब कमाने के लिए ज्यादा है, तो आभूषण खरीदने के लिए कितना लंबा समय है। मन को अपनी पत्नी पर गर्व है। शब्द। दूसरी ओर, जब धाना ने अपनी योजना के बारे में अपनी पत्नी को बताया, तो उसकी पत्नी कहती है, "देखो, हमें इससे कोई लेना-देना नहीं है। तो क्यों न हम केवल कुछ आभूषणों की बिक्री करें और भैंस खरीदे। लेकिन अगर भैंस मर जाती है तो "धाना का दिमाग भी परेशान है।" मुझे लगता है कि उसकी पत्नी सही है। भैंस के मरने की वजह से आभूषणों का एकमात्र स्रोत - भैंस भी जाएगा। इतना जोखिम लेना गलत होगा।

जब अगले दिन दो दोस्त मिलते हैं, धाना कहते हैं, "भाई मोना, अगर भैंस मर जाती है, तो क्या होता है?" मन कहता है, "तुम ऐसी बकवास क्यों सोच रहे हो?" खरीदने से पहले भैंस को मारने की सोच रहे हैं? और भैंस किसी भी कारण से मर जाएगी? धाना ने उसी लहजे में जवाब दिया, "मैं समझता हूं कि भैंस नहीं मरेगी।" लेकिन अगर वह मर गया तो क्या होगा? तब क्या होगा? धाना का कहना है, '' मन ने बड़े प्यार से जवाब दिया, "मेरे पास तुम्हारे 'तब' का जवाब नहीं है।" हम बर्बाद हो जाएंगे। मैं सब कुछ खो दूंगा और बेसहारा हो जाऊंगा। "तुम क्यों सोचते रहते हो कि भैंस मर जाएगी, थोड़ा अलग सोचो, भैंस दूध देगी?" हम बेच देंगे। मैं पहले पैसे जमा करूंगा। फिर मैं और भैंस खरीदूंगा। जब आपके पास बहुत पैसा है, तो आप बहुत सारे गहने खरीद सकते हैं, आप एक घर बना सकते हैं। इस तरह, दोनों बड़े दूध व्यापारी बन जाएंगे। "लेकिन धन का वह एक शब्द" व्यवसाय के पैसे घर के आभूषण सभी होंगे, केवल जब भैंस बच जाती है। उसके बाद, बहुत समझाने के बाद भी, धाना भैंस की मौत के बारे में तोते की तरह बात करने लगता है। मन अब समझा नहीं सकता, वह सिर्फ कहता है, इस तरह की सोच सही नहीं है क्योंकि आप पहले अंधेरा देखते हैं। इस प्रकार दो दोस्तों के तर्क के बाद कुछ दिन बीत गए।

मोना एक डेयरी भैंस अकेले खरीदती है। वह अब दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करने नहीं जाता है। सुबह से शाम तक वह भैंस की देखभाल करती है और दूध देती है। पहले कुछ दिनों तक भैंस की देखभाल के लिए दूध का ग्राहक ढूंढना मुश्किल था। धीरे-धीरे मन इन कार्यों में पारंगत होने लगा। और दिन के काम करने वाले के काम के अंत में, धाना रोज़ हर दिन उनके पास आया करता था, और वह दिमाग के टकराव और कड़ी मेहनत के मामले को देखता था। और मैंने सोचा कि उनका दिन मजदूर जीवन कितना अच्छा था। हर दिन वह सुबह काम पर जाता और शाम को वापस घूमने के लिए शाम को वापस आता। अब मोना के जीवन में घूमने का समय नहीं है। उस पर इतने जोखिम के साथ वह भैंस क्यों खरीदें। अगर वह मर गया तो सब कुछ खो जाएगा और वह बर्बाद हो जाएगा। दूसरी ओर, मन काला भैंस में जीवन का प्रकाश देखता है। उन्होंने दोगुने उत्साह के साथ काम करना शुरू किया। यह सच है कि अब उनकी कोई सेवानिवृत्ति नहीं है। लेकिन वह सुंदर भविष्य की कल्पना करने के लिए समय बर्बाद करने को तैयार नहीं है। धीरे-धीरे इसका ग्राहक आधार बढ़ता जा रहा है। भैंस बढ़ती ही जा रही है। काम करने वाले भी बढ़ते रहते हैं। भैंस नहीं मरी। दूसरी ओर, धाना भैंस की मौत के बारे में सोचता है और उसी तरह से एक दिन मजदूर के रूप में काम करता है। धीरे-धीरे मन धनवान बनता है।

नो रिस्क नो गेन। जीवन में सफलता तभी मिलती है जब आप जोखिम उठा सकते हैं। हम सभी जीवन में प्रेरणा के महत्व को जानते हैं। हर कोई प्रेरित होना चाहता है। वास्तविक जीवन में इन प्रेरणादायक निर्णयों का पालन करने से व्यक्ति का जीवन सहजता से बदल सकता है।

कैसे प्रेरक कौशल में सुधार कर सकते है



No comments:

Post a Comment