Thursday, June 4, 2020

मानव जीवन का उद्देश्य क्या है? (How to Improve Your Motivational Skills, Series-115 Motivation)

कैसे सुधारें अपने प्रेरक कौशल, सीरीज-115 (प्रेरणा)
लेखक - प्रदीप कुमार रॉय

मैं इसे पहले कहूंगा क्योंकि आप इसके बारे में बाद में भूल जाएंगे। दूसरों की मदद करने के उद्देश्य सेआप शेयर को याद रखेंगेइसे करें और आपको शीर्ष दाएं कोने में दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करके इसका अनुसरण करना चाहिए। मैं आज का विषय शुरू कर रहा हूं।नमस्कार दोस्तोंमैं प्रदीप हूँ। मेरे Pkrnet ब्लॉग में आपका स्वागत है। मुझे आशा है कि आप सभी अच्छे और स्वस्थ होंगे।




गधा बनाने के बाद, निर्माता ने कहा: "आप अपने पूरे जीवन में कड़ी मेहनत करेंगे; आप दूसरों का बोझ ढोएंगे। आपके दिमाग में कोई बुद्धि नहीं होगी। मैंने आपको 50 साल दिए। गधा: यह क्या है! मैं!" इतनी परेशानी के साथ इतने लंबे समय तक नहीं रहना चाहते। इसे 20 साल बनाइए। भगवान: हां, मैंने इसे आपको दिया है। फिर उसने कुत्ते से कहा: "तुम इंसान के सबसे वफादार दोस्त बनोगे।" आप मानव बचे हुए खाने से बच जाएगा। आपकी उम्र 30 साल होगी। यह सुनकर, कुत्ते ने भगवान से कहा, कृपया मेरे जीवन को 15 साल तक छोटा कर दें। मैं इतनी देर जीना नहीं चाहता। भगवान: फिर से सहमत।

फिर उसने बंदर से कहा: "हे बंदर, तुम्हारा एकमात्र काम एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर कूदना और लोगों का मजाक उड़ाना है। मैंने तुम्हें 20 साल का जीवन दिया है। वह भावना से रोया और भगवान से कहा, "मुझे 10 साल दे दो, मैं इतने लंबे जीवन के साथ क्या करूंगा?"भगवान: इस बार भी वह सहमत हो गया। इस बार भगवान ने उस आदमी से कहा: तुम सृष्टि के सर्वश्रेष्ठ प्राणी बनोगे। सबसे बुद्धिमान और बुद्धिमान प्राणी बनोगे। तुम भी 20 साल तक जीवित रहोगे। वह खुशी से पागल हो गया। लेकिन इतने महान जीवन के साथ केवल 20 साल!

उसने भगवान से जोर से कहा, "भगवान, मुझे गधे को वापस करने के लिए 30 साल, कुत्ते को वापस करने के लिए 15 साल, बंदर को वापस करने के लिए 10 साल मुझे दे दिया जाय ओर मुझे  75  साल तक जीबित रहने का मौका दिया जाय ।" भगवान ने कहा: भले ही जब तुम न समझो तो तुम अपना अच्छा पागलपन समझते हो। तब से, लड़के 20 साल तक पुरुषों के रूप में रहते हैं, और अगले 30 वर्षों तक, वे गधे की तरह दुनिया का बोझ उठाते हैं। बाकी के 15 साल लड़के और लड़की जो खाते हैं उसे खा जाते हैं और फिर कुत्ते की तरह बच जाते हैं। और अगले 10 वर्षों के लिए, बंदर की तरह, कभी-कभी एक बच्चे का घर, कभी-कभी दूसरे बच्चे का घर, और उनकी मुख्य जिम्मेदारी पोते-पोतियों का मनोरंजन करना है।

1. क्यू: मानव जीवन का उद्देश्य क्या है? उत्तर: मानव जीवन का उद्देश्य चेतना को जागृत करना है, वह चेतना जो जन्म और मृत्यु के बंधन से मुक्त है, यह जानने के लिए कि चेतना मुक्ति है। 
2. प्रश्न: जन्म और मृत्यु के बंधन से कौन मुक्त है? गवाह: वह जो इस 'चिन्मय' आत्मा को जानता है, उसे जन्म और मृत्यु के बंधन से मुक्त किया गया है। 
3. क्यू: दुनिया में इतना दुःख क्यों है? उत्तर: लालच, स्वार्थ और भय दुनिया में दुःख के कुछ कारण हैं।
4. प्रश्न: क्या भगवान ने दुःख पैदा किया? उत्तर: भगवान ने दुनिया बनाई है, और मनुष्य ने अपने निर्णय और कार्यों से दुःख और खुशी पैदा की है। 
5. प्रश्न: "क्या कोई ईश्वर है?" वह कौन है? Ans: बिना कारण के कोई काम नहीं होता, यह दुनिया उस कारण के अस्तित्व का प्रमाण है, आप वहां हैं, और इसीलिए वह भी है, उस महान कारण को आध्यात्मिक भाषा में ईश्वर कहा जाता है ।
6. इस दुनिया में सबसे बड़ा आश्चर्य क्या है? उत्तर:। मृत्यु हो रही है और हर कोई देख रहा है, फिर भी हर कोई हमेशा के लिए जीने की इच्छा व्यक्त कर रहा है। 
7. क्यू: भाग्य क्या है? उत्तर: प्रत्येक क्रिया, प्रत्येक क्रिया का एक परिणाम होता है, परिणाम अच्छा या बुरा हो सकता है, यह परिणाम भाग्य है, आज का प्रयास कल का भाग्य है। 
8.प्रश्न: अमीर बनने के लिए लोग किन चीजों को खो सकते हैं? उत्तर: लालच। 
9. क्यू: जीवन में खुश रहने का तरीका क्या है? साक्षी: अच्छा स्वभाव। 
10. क्यू: कुछ खो जाने पर दुःख नहीं होता? साक्षी: क्रोध ।
11.प्रश्न: धर्म के अलावा इस दुनिया में एक और मूल्यवान चीज क्या है? साक्षी: प्लीज। 1
12. प्रश्न: किन चीजों को दूसरों को नहीं देना चाहिए? साक्षी: परेशानी और विश्वासघात। 
13. क्यू: लोगों को सब कुछ क्या करता है? साक्षी: असहाय। 
14. प्रश्न: इस दुनिया में सबसे अपरिभाषित चीज क्या है? साक्षी: सच। 
15. प्रश्न: सबसे संतोषजनक काम क्या है? साक्षी: दया। 
16. प्रश्न: पृथ्वी पर सबसे स्वर्गीय सपना क्या है? गवाह: आदमी का अस्तित्व का सपना। 
17. प्रश्न: दुनिया में अपरिवर्तनीय चीज क्या है? उत्तर: मृत्यु।
18. प्रश्न: ऐसी कौन सी चीजें हैं जो लोग नहीं समझते हैं? साक्षी: तुम्हारी अपनी मूर्खता। 
19. प्रश्न: दुनिया में क्या चीजें बर्बाद नहीं होती हैं? उत्तर: आत्मा और ज्ञान। 
20. प्रश्न: दुनिया में क्या कभी नहीं रोकता है? साक्षी: समय।

हम सभी जीवन में प्रेरणा के महत्व को जानते हैं। हर कोई प्रेरित होना चाहता है। वास्तविक जीवन में इन प्रेरणादायक निर्णयों का पालन करने से किसी भी इंसान का जीवन सहज हो सकता है।

No comments:

Post a Comment