Thursday, February 13, 2020

कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार कर सकते है , प्रेरणा -54 ,(Motivational & Inspirational)


प्रेरणा  -54  (Motivational & Inspirational)
प्रदीप कुमार राय


जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप बाद में भूल जाएंगे कि शेयर दूसरों की मदद करने के लिए सोचा जाएगा। आज का विषय शुरू।

एक अच्छा माता-पिता बनने के लिए, नीचे दी गई बातों से बचें:
1) भाइयों और बहनों के बीच कभी भी पक्षपात करें।
2) कभी भी दो लड़कों या एक बेटी के बीच तुलना करें।
3) कभी भी अपने बच्चों को उनकी कुंठाओं, उदासी, क्रोध से अभिभूत होने दें
4) यदि आप लड़कों और लड़कियों के लिए किसी समस्या के बारे में जानते हैं, तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए।
5) बच्चों को अपनी जिम्मेदारियों के प्रति उदासीन नहीं होना चाहिए।
6) किसी अंधेरे कमरे में बंद करके रखें।
7) बच्चों पर स्थिति को तनाव देने का दबाव डालें।

एक अच्छा माता-पिता बनने के लिए, निम्नलिखित करने की कोशिश करें:

1) कम उम्र से स्कूल और घर के अध्ययन के साथ भयानक स्थिति पैदा करें।
2) स्कूल के साथ नियमित संपर्क में रहें।
3) लड़के और लड़कियों के कौशल और कमजोरी के क्षेत्रों को पहचानें।
4) लड़कों के साथ नियमित संवाद होना और उनकी गतिविधियों के बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, अपने दोस्तों के संपर्क में रहते हैं।
5) संरक्षकता एक कर्तव्य है। जैसे आप अपने व्यवसाय या नौकरी में समय बिताते हैं, उसी तरह लड़के और लड़कियां भी इसी तरह बच्चों को नियमित समय दें।
6) घर में पढ़ने का माहौल बनाएं। यदि माता-पिता कभी भी कुछ भी नहीं करते हैं, तो बस टीवी देख रहे हैं या अन्य मनोरंजन का आनंद ले रहे हैं, तो बच्चे कम उत्पादक होंगे।
7) लड़के और लड़कियों के शौक या शौक बनाएं। उनकी किताबें पढ़ने, संगीत सुनने, खेल खेलने या कुछ भी इकट्ठा करने के लिए वहाँ रहें। यदि यह बहुत कम उम्र से नहीं किया जाता है, तो लड़कों और लड़कियों को टेलीविजन की दीवानी बनने की संभावना होगी।
8) मूल्यों का निर्माण। दया, प्रेम का मूल्य। उन्हें कोमल होना सिखाएं।
9) जब आप बात करें तो बोलते रहें। झूठा आश्वासन न दें। काम पर जाने और आने के लिए एक निर्धारित समय रखें।
10) यथार्थवादी कहानियाँ सुनाएँ। एक रूपक कहें, लेकिन कहें कि एक कल्पना है।
11) बच्चों के रंग या बच्चे की उपस्थिति के बारे में बात न करें।
12) बच्चों को उनकी माँ के नाम पर आलोचना न करें। यदि आप करते हैं, तो आपको बदनाम होने की संभावना है।

जब किसी अत्यंत प्रिय व्यक्ति को किसी के द्वारा नापसंद, उपेक्षित या घृणा की जाती है, तो बहुत पहले इंसान पीड़ित होता है और चाहता है कि सब कुछ ठीक हो जाए। थोड़ी देर बाद वह उस प्रिय व्यक्ति के बिना रहना सीख जाती है। और लंबे समय के बाद, वह पहले से कहीं अधिक खुश है जब उसे पता चलता है कि बहुत प्यार किसी के जीवन में आता है लेकिन वास्तव में उसकी उपेक्षा के लिए कुछ भी नहीं आता है। " - हुमायूँ अहमद


“मैं अतिरिक्त दिनों के लिए सिगरेट का सुख देने के लिए कभी तैयार नहीं था। मुझे लगा कि मैं डॉक्टर को बताऊंगा, मैं एक लेखक हूं। मेरे शरीर की प्रत्येक कोशिका का उपयोग निकोटीन विषाक्तता के लिए किया जाता है। तुम मेरा इलाज करो, लेकिन मैं सिगरेट नहीं छोड़ूंगा। तो मैंने क्यों छोड़ा? बेटे ने इक्का-दुक्का चलना सीखा। आइटम को पूरी तरह से निर्यात नहीं किया जा सका। दो पैरों पर चलना, एक गिरता है और गिरता है। दर्द में रोना। एक दिन बैठे टीवी पर समाचार देख रहे हैं अचानक नजर नितिन पर गई। वह हैमस्ट्रिंग की स्थिति से उठ गया। चलना मेरे करीब रहा है। उसका छोटा शरीर हिल रहा है। एक ऐसी स्थिति जो कभी भी गिर सकती है। जैसे ही मैंने उसका दाहिना हाथ उसकी ओर बढ़ाया, वह भाग गया और उसके हाथ पर कूद गया और दुनिया में मुस्कुरा दिया। यह तब था जब मुझे लगा कि मुझे कुछ और दिनों के लिए उसके साथ रहना चाहिए। उस समय मैंने धूम्रपान छोड़ने का फैसला किया। ”- हुमायूँ अहमद

सभी के लिए, विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए, कार्यबल अनिवार्य है जो सभी को सोचने के लिए प्रेरित करेगा यदि आप खुद को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों और विफलताओं के साथ जीना चाहते हैं, और फिर इस लेख को पढ़ने में कोई मूल्य नहीं है। यदि आप इन लेखों के बारे में सोचते हैं कि सिर्फ नेट में लिखना, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यदि आप वास्तव में अपने जीवन को एक पूर्ण देना चाहते हैं, यदि आम नहीं, पढ़ें और लिखना चाहते हैं, गहराई से सोचें और इस क्षण से शुरू करें। हम सभी जीवन में प्रेरणा के महत्व को जानते हैं हर कोई चाहता है कि वे हमेशा प्रेरित रहें| वास्तविक जीवन में इन प्रेरक निर्णयों का पालन करने से किसी भी इंसान का जीवन बदल सकता है।


No comments:

Post a Comment