Monday, February 17, 2020

कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार कर सकते है , प्रेरणा -57 ,(Motivational & Inspirational)


प्रेरणा  -57  (Motivational & Inspirational)
प्रदीप कुमार राय


जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप बाद में भूल जाएंगे कि शेयर दूसरों की मदद करने के लिए सोचा जाएगा। आज का विषय शुरू।

यथासंभव तैयारी करना सफलता का पहला और महत्वपूर्ण रास्ता है। अगला कदम भी इसके बारे में सोचना है और बिना किसी काम को छोड़े अब तैयारी करना है। गलतियां कभी भी सुखद नहीं होती हैं, फिर भी उन्हें सुधार का पहला कदम कहा जाता है। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको एक ही गलती को दोहराए बिना, प्रारंभिक विफलता को स्वीकार करते हुए, डरते हुए नहीं, उस गलती से सीखना चाहिए। हमेशा नए रास्तों को खोजने के अलावा, किसी को अपने निर्णय पर अडिग रहना चाहिए और यदि कोई समस्या है, तो उसे अपने फैसले पर फिर से विचार करना होगा।

हम सभी जीवन में प्रेरणा के महत्व को जानते हैं हर कोई चाहता है कि वे हमेशा प्रेरित रहें| वास्तविक जीवन में इन प्रेरक निर्णयों का पालन करने से किसी भी इंसान का जीवन बदल सकता है। आपको अपने लक्ष्यों के बारे में लगातार बने रहने की आवश्यकता है, यदि आवश्यक हो तो आप पाठ्यक्रम को बदल सकते हैं। हमेशा दूसरे पक्ष के लिए जिम्मेदार रहें, खुद पर कोई टिप्पणी करने से पहले, दूसरे व्यक्ति के बयान को सुनना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आपको स्वेच्छा से हार स्वीकार करनी चाहिए और पता होना चाहिए कि यह हार आपकी जीत है। रचनात्मकता का शरीर और मन के बीच एक संबंध है।

 थके हुए मन और शरीर के साथ रचनात्मक दुनिया में प्रवेश करना मुश्किल है। आपके दिमाग में छिपी रचनात्मक शक्ति को व्यक्त करने के लिए, आपको थोड़ा आत्म-अवशोषण करने और कल्पना की दुनिया में प्रवेश करने की आवश्यकता है। यदि आप सब कुछ देखते हैं, तो कारण को समझना महत्वपूर्ण है। लक्ष्यों को पूरा करने या सफल होने के लिए आवश्यक जानकारी और ज्ञान को एकत्रित करना होगा, अन्यथा आपको अपने मजबूत उत्साह, दृढ़ लक्ष्यों, सुनियोजित दृष्टिकोण, ईमानदारी और आशावाद के बावजूद सफल होने में कठिनाई होगी।
 सही निर्णय लें और निम्नलिखित को प्राथमिकता दें:
1) निर्णय स्पष्ट रूप से समझा और समझा जाना चाहिए।
2) यह निर्णय लेने से पहले, इससे संबंधित सभी जानकारी को इकट्ठा करना होगा।
3) निर्णय लेने के परिणामस्वरूप, इस निर्णय से प्रभावित होने वाले सभी को अपनी राय लेनी होगी।
4) सभी वैकल्पिक रास्तों को खंगाला जाना है और सबसे अच्छा रास्ता अपनाना है।
5) यह नियमित रूप से निगरानी करना महत्वपूर्ण है कि क्या कार्य सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और इसे बदलने या संशोधित करने की आवश्यकता को ध्यान में रखें।

खुद पर नियंत्रण रखें फिर दूसरों को अनुशासित करें। स्व-नियंत्रित होना भी दूसरों को नियंत्रित कर सकता है। अपने आप को नियंत्रित करना कठिन है। विचार प्रकृति या प्रकृति में परिलक्षित होते हैं। यदि कोई बुरे इरादे से बोलता या काम करता है, तो दु: ख उसका पीछा करता है। और अगर कोई खुशी के बारे में बात करता है या सोचता है, तो खुशी उसे छाया की तरह अपनाएगी। आलस्य और भोज के कारण, बिस्तर पर सो जाना और उदास होना संभव हो जाता है। एक बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी निंदा या प्रशंसा से प्रभावित नहीं होता है। युद्ध के मैदान पर विजेता की तुलना में विजयी या स्व-पराजित नायक अधिक वीर होता है।

"जीवन बेकार है अगर कम से कम साठ हजार पुस्तकों के साथ नहीं।" - यूरोप कैपानो नेपोलियन
"मैं बहुत सारी पुस्तकों के साथ गरीब रहूंगा और चिलोकोथा में रहूंगा, लेकिन मैं ऐसा राजा नहीं बनना चाहता जो किताबों को पढ़ना पसंद न करे" - जॉन मेकले
"काश मैं किताब पढ़ते हुए मर जाता।" - नॉर्मन मेलर
"जो हर वस्तु का मूल्य जानते हैं लेकिन किसी वस्तु का वास्तविक मूल्य नहीं जानते हैं वे आलोचक हैं।" - ऑस्कर वाइड।
"दुनिया से सुंदर और श्रेष्ठ हर चीज स्पर्श और दृष्टि से परे है। उन्हें दिल से महसूस किया जाता है।" - हेलेन किला।
"अध्ययन करें जैसे कि आप बराबर नहीं हैं, आप हमेशा के लिए हैं। इस तरह से जीना कि आपको ऐसा लगे कि आप कल मर जाएंगे।" - महात्मा गांधी
उन्होंने कहा, "किसी भी हार से ज्यादा जीत जीत होती है।" -मिचेल डी मोंटागनी।
"एक सफल व्यक्ति बनने की कोशिश करने के बजाय, एक मूल्य-चालित व्यक्ति बनने की कोशिश करें।" - अल्बर्ट आइंस्टीन।
"यदि शिक्षा को मूल्यवान पाया जाए, तो यह वांछनीय है।" - डेरेक बॉक।

सभी के लिए, विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए, कार्यबल अनिवार्य है जो सभी को सोचने के लिए प्रेरित करेगा यदि आप खुद को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों और विफलताओं के साथ जीना चाहते हैं, और फिर इस लेख को पढ़ने में कोई मूल्य नहीं है। यदि आप इन लेखों के बारे में सोचते हैं कि सिर्फ नेट में लिखना, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यदि आप वास्तव में अपने जीवन को एक पूर्ण देना चाहते हैं, यदि आम नहीं, पढ़ें और लिखना चाहते हैं, गहराई से सोचें और इस क्षण से शुरू करें।


1 comment: