Thursday, February 20, 2020

कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार कर सकते है , प्रेरणा -60 ,(Motivational & Inspirational)


प्रेरणा  -60  (Motivational & Inspirational)
प्रदीप कुमार राय


जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप बाद में भूल जाएंगे कि शेयर दूसरों की मदद करने के लिए सोचा जाएगा। आज का विषय शुरू।

जब भी आप कोई बहाना बनाते हैं, तो आप किसी और के साथ नहीं, बल्कि खुद को धोखा दे रहे होते हैं। धरती पर हर किसी को बदलने की कोशिश करने की तुलना में खुद को बदलना बेहतर है। आप उस मार्ग से केवल एक फुट आगे हैं जिससे लोग थक चुके हैं। थोड़ा अधिक रुचि, थोड़ा अधिक आत्म-रुचि - यह इस दुनिया के लोगों में एक अंतर बनाता है। थोड़ा और अध्ययन करें, आप एक सफल छात्र बन सकते हैं।

 अच्छी नौकरी के लिए कभी भी बुरा समय नहीं होता है। किसी भी सकारात्मक बदलाव के लिए किसी महत्वपूर्ण समय की आवश्यकता नहीं होती है। टकराव लोगों की रचनात्मकता को उत्तेजित करता है, नए उत्तरों की तलाश करने के लिए उत्सुक है। प्रत्येक चुनौती के साथ एक समाधान आता है। जब तक आप लड़ सकते हैं, वे जीवित रहेंगे।

सफलता गर्व कर सकती है लेकिन कभी घमंड नहीं करती। अहंकार सब कुछ करता है जो आपको सीढ़ी पर चढ़ने और सीढ़ियों से नीचे चढ़ने में सफल होता है। अहंकार दूसरों को आहत करने, स्वयं को चोट पहुंचाने और दूसरों को छोटा करने की मानसिकता बनाता है।इसलिए यह अहंकार सफलता के घर का दुश्मन है और यह दुनिया के महान लोगों को नहीं बख्शता है। एक साधारण नौकरी की तुलना में किसी भी परिणाम को बड़ा करना मुश्किल है। आपको बड़े परिणाम पाने के लिए लड़ना होगा। कभी-कभी खुद के साथ या दूसरों के साथ। यदि आप कुछ बड़ा करना चाहते हैं, तो इसे करने के लिए तैयार रहें, चाहे वह आसान हो या मुश्किल।

उनका जीवन वैसा ही है जैसा एक आदमी सोचता है। जिस दिन आप सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ शुरुआत करते हैं, आप उसे कुछ ऐसा देते हैं; और जो एक नकारात्मक सोच के साथ दिन की शुरुआत करता है, लेकिन उसका दिन भी नकारात्मक है। भजन में कहा गया है कि हम मनुष्य किसी क्रिया के लिए पैदा हुए थे। उस कार्य को करने में सभी के अपने-अपने हित हैं। और उस कार्रवाई में हमें ऐसा करने का अधिकार नहीं है; इसलिए जब हम काम करते हैं, तो हमें उसके कार्यों के बारे में सोचना चाहिए न कि फलों के बारे में।

दूर की चीज कितनी भी खूबसूरत दिखे, पास की चीज से ज्यादा मूल्यवान कुछ भी नहीं है। इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि आप जो चाहते हैं वह दूर की चीज है, लेकिन आप अभी जो चीज चाहते हैं उसे छोड़ने का कोई मतलब नहीं है। कमजोरी एक ऐसी चीज है जो लोगों को अपनी क्षमताओं पर संदेह करती है। यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति एवरेस्ट पर चढ़ने की क्षमता रखता है, तो एक कमजोर दिल उसे ऐसा करने से रोकेगा। इसलिए, कमजोरी किसी भी इंसान की सबसे बड़ी गलती है।

सभी के लिए, विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए, कार्यबल अनिवार्य है जो सभी को सोचने के लिए प्रेरित करेगा यदि आप खुद को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों और विफलताओं के साथ जीना चाहते हैं, और फिर इस लेख को पढ़ने में कोई मूल्य नहीं है। यदि आप इन लेखों के बारे में सोचते हैं कि सिर्फ नेट में लिखना, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यदि आप वास्तव में अपने जीवन को एक पूर्ण देना चाहते हैं, यदि आम नहीं, पढ़ें और लिखना चाहते हैं, गहराई से सोचें और इस क्षण से शुरू करें।

1 comment: