Wednesday, May 6, 2020

विनम्र का मतलब छोटा होना नहीं है, बल्कि बड़ा होना है। कैसे अपने प्रेरक कौशल में सुधार करने के लिए, प्रेरणा सीरीज -97 (प्रेरक और प्रेरणादायक)


प्रेरणा सीरीज -97 (प्रेरक और प्रेरणादायक)
लेखक- प्रदीप कुमार राय। 



जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप बाद में भूल जाएंगे कि शेयर दूसरों की मदद करने के लिए सोचा जाएगा। अब मैं आज का विषय शुरू कर रहा हूं।

चिंता कभी भी अगले दिन की समस्या को हल नहीं कर सकती है, लेकिन यह आज की शांति को समाप्त कर देगी। कठिन समय में, बुद्धिमान लोग सड़क की तलाश करते हैं, और बदमाश बाद की तलाश करते हैं। हालाँकि जीवन का मार्ग काफी ऊँचा है, लेकिन शिखर से दृश्य सुंदर है। नकल नहीं, पीछा नहीं, तुम्हें खोजना, स्वयं बनाना, स्वयं होना। खेल में हारने वाले फिर से जीत सकते हैं, लेकिन हारने वाले कभी जीत नहीं सकते। उत्तरार्द्ध किया जाना चाहिए, लेकिन अपने आप से नहीं। निकटतम चीज कुछ दूर की कौड़ी से बेहतर है। खैर, बुद्धि, हृदय, शरीर और आत्मा - जब ये पांच आधार शांत और स्थिर हो जाते हैं, तो लोग करुणा से भर जाते हैं। अगर आप छोटे को देखेंगे, तो आपको कभी समाधान नहीं मिलेगा।

क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को बैंगलोर विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि दी गई, राहुल द्रविड़ ने इसे वापस कर दिया। केवल वह लौट आया, बल्कि उसने एक शानदार बयान भी दिया, उन्होंने कहा, "मेरी पत्नी एक डॉक्टर है, उसने यह उपाधि पाने में अनगिनत रातें और दिन बिताए हैं।" मेरी मां कला की प्रोफेसर हैं, उन्होंने इस डिग्री के लिए पचास साल तक इंतजार किया, दृढ़ता से काम किया। मैंने क्रिकेट खेलने की बहुत कोशिश की, लेकिन मैंने इतना अध्ययन नहीं किया, तो मुझे यह डिग्री कैसे मिली?
इजरायल सरकार ने 2002 में आइंस्टीन को देश का प्रधान मंत्री बनने के लिए आमंत्रित किया। आइंस्टीन ने विनम्रता से कहा - मैं भौतिकी का अनुभवहीन छात्र हूं। राज्य प्रबंधन के बारे में मेरी क्या समझ है? पेरोलमैन नामक एक विश्व-प्रसिद्ध गणितज्ञ ने एक क्षेत्र पदक और पुरस्कार राशि लौटा दी, जिसे दुनिया भर में गणित के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि हमारा बहुत गरीब परिवार था। हमें मॉम के पैसे बचाने के लिए गणना करते रहना था। नतीजतन, मैं गिनी में थोड़ा कौशल दिखाने में सक्षम था। अब वह कमी नहीं है, तो मैं ऐसे पैसे का क्या करूं?


इन लोगों की विनम्रता सम्मान और शर्म की बात है। अपने आप को, अपने आप को देखकर, मैं अनियंत्रित, अभिमानी, अभिमानी लोगों का प्रतिबिंब देख सकता हूं। ये लोग बार-बार हमें याद दिलाते हैं कि विनम्र होने का मतलब छोटा होना नहीं है, बल्कि बड़ा होना है। क्योंकि हम अपने अड़ियल अभिमान में बड़े होते हैं, हम बड़े होकर विनम्र बनने की कोशिश करते हैं। दुनिया में सबसे अजीब तथ्य है - छोटा होना बड़ा होना, छोटा होना बड़ा होना जरूरी नहीं है! यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विश्वविद्यालय की परीक्षा में, अच्छा या बुरा स्कोर अक्सर जीवन की परीक्षा में पाए जाने वाले अंक के अनुकूल नहीं होता है। अधिक चिंता की बात यह है कि आज भी हमारी परीक्षा प्रणाली मनुष्य की वास्तविक गुणवत्ता का आकलन करने में सक्षम नहीं है, जो वास्तव में सोचने का विषय है।
क्या परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करना जीवन का मुख्य उद्देश्य है? शायद नहीं, बस एक सुंदर, स्वस्थ दिमाग रखने में सक्षम होने के नाते, समाज के गरीब, उत्पीड़ित, असहाय लोगों के लिए थोड़ी सहानुभूति का विस्तार करना, अर्थात जीवन ज्ञान में शिव की सेवा करना। जिसका वास्तविक उदाहरण हमारे प्रिय स्वामीजी हैं।

सभी के लिए, विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए, कार्यबल अनिवार्य है जो सभी को सोचने के लिए प्रेरित करेगा। यदि आप खुद को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों और असफलताओं के साथ जीना चाहते हैं, और फिर इस लेख को पढ़ने का कोई मूल्य नहीं है। यदि आप इन लेखों को केवल नेट में लिखने के रूप में सोचते हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन अगर आप वास्तव में अपने जीवन को पूर्ण रूप से देना चाहते हैं, यदि आम नहीं, पढ़ना और लिखना, तो गहराई से सोचें और इस क्षण से शुरू करें। हम सभी जानते हैं कि जीवन में प्रेरणा का महत्व हर कोई चाहता है कि वे हमेशा प्रेरित रहें; वास्तविक जीवन में इन प्रेरक निर्णयों का पालन किसी भी मनुष्य के जीवन को बदल सकता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कृपया कमेंट करें और मुझे बताएं कि आप क्या सोचते हैं। आपकी बहुमूल्य टिप्पणियाँ अतिरिक्त प्रेरणा जोड़ने में मेरी बहुत मदद करती हैं।

No comments:

Post a Comment