Friday, May 22, 2020

कभी-कभी हम वर्तमान स्थिति में परेशान हो जाते हैं, लेकिन भविष्य में हम इस स्थिति के लिए कुछ हासिल करने जा रहे हैं जो अमूल्य है। (How to Improve Your Motivational Skills, Series-108 Motivation)


[कैसे सुधारें अपने प्रेरक कौशल, सीरीज-108 (प्रेरणा)]

लेखक - प्रदीप कुमार रॉय

मैं इसे पहले कहूंगा क्योंकि आप इसके बारे में बाद में भूल जाएंगे।दूसरों की मदद करने के उद्देश्य से, आप शेयर को याद रखेंगे, इसे करें और आपको शीर्ष दाएं कोने में दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करके इसका अनुसरण करना चाहिए। मैं आज का विषय शुरू कर रहा हूं।नमस्कार दोस्तों, मैं प्रदीप हूँ। मेरे Pkrnet ब्लॉग में आपका स्वागत है। मुझे आशा है कि आप सभी अच्छे और स्वस्थ होंगे।




हर दिन नई उम्मीद के साथ नई धूप आती ​​है। इसलिए आशा नहीं खो सकती। क्षय केवल सत्य नहीं है। आशा के लिए और भी बहुत कुछ है। भविष्य के लोग इस आशा को शक्ति देंगे; एक दिन यह दुनिया को नए रूपों, नए विचारों, वास्तविक मनुष्यों के साथ सच्ची मानवता में भर देगा। इसके लिए हम मानवता का जागरण चाहते हैं। मैं इस जागृति के लिए एक वास्तविक धार्मिक शिक्षा चाहता हूं। जिससे हम अपनी मानवता का विकास कर सकें और इसके माध्यम से हम एक वास्तविक मानव समाज का निर्माण कर सकें। भविष्य के इस आदर्श समाज के निर्माण के लिए नवजात शिशु हमारी भविष्य की दिशा हैं। यदि हम उन्हें उचित धार्मिक शिक्षा के माध्यम से शिक्षित कर सकते हैं, तो यह प्रदूषित दुनिया एक शुद्ध और स्वस्थ दुनिया बन जाएगी। और इस पीढ़ी को उचित दिशा देने के लिए, वयस्कों को अब उपयुक्त भूमिकाएँ लेनी होंगी।

मैंने चींटियों में अनुशासन देखा है, जो दूसरे से आगे नहीं निकलती है। एक मैंने कौवे में देखा है, 100 जो खतरे में होने पर तुरंत दिखाई देते हैं, मैंने कुत्तों में निष्ठा देखी है, जो अपने स्वामी के लिए अपनी जान दे सकते हैं। मैंने कबूतरों में स्पष्टता देखी है, जो अपने सरल दिमागों में थोड़े समय के लिए किसी अजनबी पर विश्वास करते हैं। मैंने घोड़ों में कड़ी मेहनत देखी है, जो बिना किसी विरोध के अपने स्वामी के साथ घंटों तक दौड़ते हैं। मैंने मधुमक्खियों के बीच समानता देखी है, जो एक साथ शहद इकट्ठा करते हैं। लेकिन मैंने कुछ लोगों में ईर्ष्या, क्रोध, क्रोध, अहंकार, क्रूरता, सृजन के सर्वश्रेष्ठ जीव देखे हैं!

एक दिन एक राजा के हाथ की उंगली कट गई, तो राजा ने अपने मंत्री से कहा, देखो, आज अचानक मेरी उंगली कट गई है। यह सुनकर, मंत्री ने कहा, "दुखी मत हो। भगवान वह करता है जो वह अच्छे के लिए करता है।" राजा ने सोचा कि वह मेरी उंगली काट देगा और सहानुभूति दिखाएगा, लेकिन उसने कहा कि भगवान वही करता है जो वह अच्छे के लिए करता है। उन्होंने तुरंत अपने अन्य मंत्रियों से कहा कि अब इस मंत्री को जेल भेज दो। और फिर मंत्री को कैद कर लिया गया। कुछ दिनों बाद, राजा शिकार करने के लिए जंगल में गया और अचानक उसके सामने एक हिरण दिखाई दिया और वह उसके पीछे भागने लगा। लेकिन वह हिरण का शिकार नहीं कर सका। वह भी रास्ता भटक गया और एक पेड़ के नीचे बैठ गया।

इस बीच, उस राज्य में हर साल एक आदर्श मानव बलिदान दिया जाता है और यही इस राज्य के राजा का आदेश है। लेकिन सिद्ध पुरुष नहीं मिला। अचानक उन्होंने राजा को देखा और उसे दूर ले गए। राजा ने कहा, "तुम मुझे क्यों ले जा रहे हो? मैं एक राजा हूं। मुझे अकेला छोड़ दो।" हालाँकि, अगले दिन राजा की बलि दी जाएगी, इसलिए जब सभी ने उसे पकड़ लिया और स्नान करने को कहा, तो उसने देखा कि उसके पास उंगली नहीं थी। चूंकि उसके पास उंगली नहीं थी, इसलिए उसकी बलि नहीं दी गई। जारी किया गया। राजा फिर देश में आया और उसने मंत्री को छोड़ दिया और कहा, "आपके शब्द वास्तव में वही हैं जो भगवान करते हैं।" लेकिन फिर आपको कैद क्यों किया जाता है? क्या भगवान ने अच्छा किया? मंत्री ने कहा हां, भगवान ने अच्छा किया है। अगर मैं आज जेल में नहीं होता, तो मैं आपके साथ जाता और खुद की बलि देना सुनिश्चित करता।

 लेकिन कभी-कभी वर्तमान स्थिति के आधार पर हमें आश्चर्य होता है कि मेरे साथ ऐसा क्यों हो रहा है, लेकिन हम यह नहीं सोचते हैं कि शायद भविष्य में हम इस स्थिति के लिए कुछ हासिल करने जा रहे हैं जो अमूल्य है। हम सभी जीवन में प्रेरणा के महत्व को जानते हैं। हर कोई प्रेरित होना चाहता है। वास्तविक जीवन में इन प्रेरणादायक निर्णयों का पालन करने से व्यक्ति का जीवन सहजता से बदल सकता है।



No comments:

Post a Comment